राय: पादप-आधारित खाद्य पदार्थों में उल्कापिंड वृद्धि बड़े उद्योग प्रवृत्ति का प्रतीक है

|जनवरी 17 2019, सुबह 7:20

के संचार निदेशक पीटर फ्रिकर द्वारा डेली हाइव के लिए लिखितवैंकूवर ह्यूमेन सोसाइटी।

_____________________________________________________________________

क्या शाकाहारी और शाकाहारी भोजन की बढ़ती लोकप्रियता सिर्फ एक और आहार सनक है? साक्ष्य उभर रहे हैं कि यह न केवल घर और रेस्तरां रसोई की बढ़ती संख्या में बल्कि खाद्य उद्योग में भी गहराई से जड़ें जमा रहा है।

मेट्रो वैंकूवर में डिनर ने कई अन्य रेस्तरां में अधिक शाकाहारी भोजनालयों को खोलने और अधिक पौधे-आधारित विकल्प देखे हैं। दुकानदारों को सुपरमार्केट की अलमारियों पर दिखने वाले नए मांस रहित उत्पाद मिल रहे हैं। यहां तक ​​​​कि फास्ट-फूड जॉइंट भी वेजी बर्गर को बढ़ावा दे रहे हैं। A&W . के बारे में किसने नहीं सुना?बेचनापिछली गर्मियों में घंटों के भीतर अपने नए प्लांट-आधारित बियॉन्ड मीट बर्गर का?

ए एंड डब्ल्यू प्लांट-आधारित बियॉन्ड मीट बर्गर (@he.pays.she.eats/Instagram)

अधिकांश विकसित दुनिया में ऐसा ही हो रहा है। ब्रिटेन में, हाल ही में एक शाकाहारी सॉसेज रोल के लॉन्च के कारण एक राष्ट्रीयमीडिया सनसनी, जैसा कि उत्पाद जल्दी से बिक गया और पंडितों ने एक प्रतिष्ठित ब्रिटिश स्नैक को बदलने के गुणों पर बहस की (यूके ने इस साल जर्मनी को शाकाहारी उत्पाद लॉन्च के लिए विश्व नेता के रूप में पछाड़ दिया)।

यहां तक ​​​​कि ब्री पनीर के घर फ्रांस ने भी देखा हैवृद्धि मांसहीन खाने में। एक अध्ययन के अनुसार, फ्रांसीसी सुपरमार्केट में सब्जी प्रोटीन की बिक्री में 2016 में 82 प्रतिशत की वृद्धि हुई, और 2020 तक सालाना 25 प्रतिशत बढ़ने की संभावना है।

शाकाहारी पनीर / दयालुता / फेसबुक के साथ खाना बनाना

फिर भी, कुछ पौधे आधारित भोजन पर ध्यान देने के बारे में संशय में हैं। यूके का टाइम्स अखबारकी सूचना दीपिछले साल जब मांस उद्योग ने शाकाहारी भोजन में बढ़ती दिलचस्पी का तिरस्कार किया था, जिसमें कहा गया था: "पशुधन किसानों से कहा जा रहा है कि वे शाकाहार के उदय से घबराएं नहीं क्योंकि यह कई युवाओं के लिए एक पुरानी सनक है जो केवल नवीनतम फैशन का पालन कर रहे हैं। "

लेकिन स्पष्ट संकेत हैं कि "पौधे आधारित क्रांति" वास्तविक है। और यह कुछ और शाकाहारी कैफे और कुछ लोकप्रिय वेजी बर्गर के कारण नहीं है। परिवर्तन का वास्तविक प्रमाण खाद्य व्यापार पत्रिकाओं में पाया जा सकता है, जो वैश्विक खाद्य उद्योग के भीतर एक शांत लेकिन मौलिक बदलाव की रिपोर्ट कर रहे हैं।

सदाचारी पाई / Instagram . से शाकाहारी पिज्जा

पिछले साल, एक विशाल अमेरिकी खाद्य सामग्री कंपनी, इंग्रीडियन,निवेश मटर, सूखे बीन्स, छोले और दाल से आटा और सांद्र बनाने के लिए सास्काचेवान और नेब्रास्का में विनिर्माण सुविधाओं में US$140 मिलियन। कंपनी के सीईओ ने समझाया कि क्यों: "हमने पौधे-आधारित प्रोटीन को एक उच्च-विकास, उच्च-मूल्य वाले बाजार अवसर के रूप में पहचाना है जो उपभोक्ताओं की पशु-आधारित प्रोटीन के लिए स्थायी और अच्छे स्वाद के विकल्प खोजने की इच्छा के साथ चलन में है।"

अन्य कंपनियां भी ऐसा ही कर रही हैं, बेकरी उत्पादों, अनाज, पास्ता, बैटर और मांस के विकल्प में उपयोग के लिए पशु-मुक्त प्रोटीन बना रही हैं। 2017 में, वैश्विक प्लांट-आधारित प्रोटीन बाजार का मूल्य 10.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर था और 2025 के अंत तक लगभग 16.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर के मूल्य तक पहुंचने का अनुमान है।अनुसारविश्लेषकों पर्सिस्टेंस मार्केट रिसर्च के लिए।

सनी साइड ब्रेकफास्ट सैंडविच (फोटो सौजन्य पुण्य पाई)

अंडा उद्योग भी किया जा रहा हैबाधित

अन्य खाद्य कंपनियों ने ध्यान केंद्रित किया हैमें सुधारनए पौधे-आधारित अवयवों का स्वाद और बनावट, जैसे कि मटर प्रोटीन की कड़वाहट को दूर करना या गैर-डेयरी आइसक्रीम को असली चीज़ के समान मलाईदार माउथफिल देना - इस प्रकार किसी भी चीज़ के बारे में "शाकाहारी" करने की क्षमता पैदा करना।

केला "अच्छा" क्रीम (नतालिया अर्ज़ामासोवा / शटरस्टॉक)

ये प्रगति गैर-डेयरी दूध के पहले से ही सफल परिचय, लोकप्रिय मांस के विकल्प और हाई-प्रोफाइल के शुभारंभ के शीर्ष पर आती है।निवेशबिल गेट्स और ली का-शिंग और रिचर्ड ब्रैनसन जैसे अरबपतियों द्वारा इस क्षेत्र में।

जबकि कई नैतिक शाकाहारी और शाकाहारी इन विकासों का स्वागत करते हैं, जो पशु वध के बिना भविष्य की संभावना को खोलते हैं, बिग फ़ूड की भागीदारी के बारे में चिंताएं हैं, विशेष रूप से भोजन के अति-प्रसंस्करण के बारे में।

यही कारण है कि कई प्रभावशाली शाकाहारी और शाकाहारी "संपूर्ण खाद्य पदार्थ" पौधे-आधारित आहार की वकालत करते हैं और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को कम से कम रखने की सलाह देते हैं।देसीरी नीलसन , एक वैंकूवर-आधारित पंजीकृत आहार विशेषज्ञ और टीवी के द अर्बन वेजिटेरियन के मेजबान ने कहा है, "आप जंक-फूड, चीज़-कार्ब शाकाहारी हो सकते हैं, या आप ओरियो- और कैंडी-जुनूनी शाकाहारी हो सकते हैं।" वह कहती हैं कि सप्ताह में एक या दो बार प्रसंस्कृत मांस के विकल्प खाना ठीक है, लेकिन आहार का मुख्य आधार बीन्स और उच्च प्रोटीन वाली सब्जियों जैसे सरल विकल्प होने चाहिए, अधिमानतः घर पर पका हुआ।

बुद्ध कटोरा / शटरस्टॉक

इस तरह की सलाह का असर जरूर हो रहा है। मांस रहित उत्पादों में वृद्धि का मिलान प्लांट-आधारित कुकबुक और रेसिपी ब्लॉग में विस्फोट से हुआ है, यह सुझाव देते हुए कि बहुत से लोग कम से कम प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों पर अधिक निर्भरता से बचने की कोशिश कर रहे हैं।

चाहे वह सुविधाजनक मांस के विकल्प या घर के बने पूरे खाद्य पदार्थों के नेतृत्व में हो, पौधे आधारित क्रांति ऐसा लगता है कि यह यहां रहने के लिए है। और जानवरों को अपनी थाली से दूर रखना कभी आसान नहीं रहा।

अतिथि लेखक

+ डिश
+ राय
+ खाद्य समाचार
+ शाकाहारी और शाकाहारी
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन