वैंकूवर ने अपनी खाद्य खरीद में पौधे आधारित विकल्पों को बढ़ाने की योजना को मंजूरी दी

|नवंबर 5 2021, सुबह 3:10 बजे

डेली हाइव के लिए एमिली पिकेट द्वारा लिखितकीवैंकूवर ह्यूमेन सोसाइटी.


इस सप्ताह, चल रहे अंतरराष्ट्रीय की पृष्ठभूमि के खिलाफ COP26 जलवायु परिवर्तन सम्मेलन, वैंकूवर सिटी काउंसिल ने अपनी खाद्य प्रणाली और खपत को कम पशु-आधारित उत्पादों और अधिक पौधे-आधारित खाद्य पदार्थों की ओर स्थानांतरित करने की आवश्यकता को स्वीकार करने और कार्य करने में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया। प्लांट-फॉरवर्ड नीतियों की ओर यह कदम बढ़ते जलवायु संकट को दूर करने के लिए एक स्वागत योग्य कदम है। 

पिछली गर्मियों में जंगल की आग और रिकॉर्ड तोड़ गर्मी की लहरों के बाद जलवायु परिवर्तन के वास्तविक जीवन के प्रभाव तेजी से स्पष्ट हो रहे हैं, जिसके कारण लगभग 600 लोग मारे गए, कम से कम 651,000 खेती वाले जानवर, और वन्यजीवों की एक अनकही संख्या।

एक प्रमुख नयाअध्ययन पाया गया कि मांस का उत्पादन पौधे आधारित खाद्य उत्पादन के प्रदूषण के दोगुने प्रदूषण के लिए जिम्मेदार है, पिछले शोध की पुष्टि करता है जो पशु कृषि के बाहरी प्रभाव के बारे में अलार्म लगता है। वास्तव में, पशुपालन इतना व्यापक हो गया है कि अब हर इंसान के लिए लगभग तीन मुर्गियां हैं। 

हमारी टूटी-फूटी खाद्य व्यवस्था को ठीक करने के लिए सभी स्तरों पर सरकारी कार्रवाई की आवश्यकता होगी। जबकि शहर अपनी सीमाओं के भीतर बड़ी मात्रा में भोजन का उत्पादन नहीं कर सकते हैं, वे भोजन की खपत के प्रमुख केंद्र हैं और अपनी क्रय शक्ति का उपयोग कर सकते हैं और ऐसी नीतियां निर्धारित कर सकते हैं जो बहुत आवश्यक खाद्य प्रणाली परिवर्तन का समर्थन करती हैं।

वैंकूवर में, भोजन की खपत शहर के लगभग आधे हिस्से की हैपारिस्थितिक पदचिह्न जिसमें से 98 प्रतिशत भूमि और ऊर्जा से जुड़ा है जिसका उपयोग विशेष रूप से भोजन, पशु उत्पादों के उत्पादन के लिए किया जाता है। स्थानीय ख़रीदना, जैसा कि कई स्थायी खाद्य-केंद्रित अभियानों का उद्देश्य रहा है, महत्वपूर्ण है, लेकिन जब हम अपने भोजन "पदचिह्न" को कम करने की बात करते हैं तो हम जो खरीदते हैं वह भी मायने रखता है। 

अन्य शहरों ने हाल के वर्षों में इस मुद्दे पर कार्रवाई शुरू कर दी है। C40 शहरों के एक सदस्य के रूप में, जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने के लिए एक साथ काम करने वाले समुदायों का एक वैश्विक नेटवर्क, टोरंटो ने पर हस्ताक्षर किएC40 अच्छे खाद्य शहरों की घोषणा2019 के अंत में।

यह घोषणा उन कार्रवाइयों के लिए प्रतिबद्ध है जिनमें "स्थायी, अस्वास्थ्यकर आहारों से दूर हटकर शहरों में स्वस्थ पौधों पर आधारित भोजन की खपत में समग्र वृद्धि" शामिल है।  

वैंकूवर शहर ने पहले जलवायु आपातकालीन कार्य योजना के माध्यम से, खाद्य प्रणाली उत्सर्जन में वैंकूवर के योगदान को संबोधित करने और लोगों और ग्रह के लिए बेहतर टिकाऊ आहार का समर्थन करने की आवश्यकता को स्वीकार किया है। कल, शहर ने अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में निर्णायक कार्रवाई की। 

गतिकाउंसिलर पीट फ्राई द्वारा आगे रखा गया, और परिषद द्वारा सर्वसम्मति से पारित किया गया, शहर को 20 प्रतिशत नगरपालिका पशु-आधारित खाद्य खरीद को पौधे-आधारित खाद्य पदार्थों में स्थानांतरित करने का आह्वान करता है।

यह प्रस्ताव जलवायु परिवर्तन में पशु कृषि उद्योग के योगदान को रेखांकित करने वाले साक्ष्य के बढ़ते निकाय का हवाला देता है। यह हमारी अंतरराष्ट्रीय जलवायु प्रतिबद्धताओं को पूरा करने और ग्लोबल वार्मिंग के 1.5 डिग्री के भीतर रहने में पौधे आधारित आहार और खाद्य प्रणाली परिवर्तन की भूमिका की ओर इशारा करता है। 

प्रस्ताव भी उद्धृत करता हैवैंकूवर ह्यूमेन सोसाइटी (वीएचएस) ने हाल ही में जारी की रिपोर्ट, जो वैंकूवर में नगरपालिका खाद्य खरीद में इस तरह के बदलाव के प्रभाव को प्रदर्शित करता है।

रिपोर्ट का निष्कर्ष है कि पशु-आधारित उत्पादों की नगरपालिका खरीद को 20 प्रतिशत तक कम करने और उन्हें पौधे-आधारित खाद्य पदार्थों के साथ बदलने से शहर को खरीद लागत में $99, 000 तक की बचत हो सकती है, ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में 500 टन से अधिक की कमी हो सकती है, और लगभग बराबर की बचत हो सकती है 400 खेती वाले जानवर सालाना आधार पर रहते हैं।  

कम पशु उत्पादों और अधिक पौधे-आधारित खाद्य पदार्थों की ओर नगरपालिका खाद्य खरीद को स्थानांतरित करने के लिए शहर का सर्वसम्मत समर्थन एक उदाहरण के रूप में कार्य करता है जिसका अन्य नगर पालिकाओं को पालन करना चाहिए।

यदि हम जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने और अधिक मानवीय और टिकाऊ खाद्य प्रणाली बनाने की उम्मीद करते हैं, तो हमें मेज पर तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए - और हमारी प्लेटों पर टिकाऊ, पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थ। 

अतिथि लेखक

+ डिश
+ समाचार
+ राय
+ शाकाहारी और शाकाहारी
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन