राय: पौधे आधारित आहार में सार्वजनिक रुचि बढ़ाने के पीछे राजनेता पीछे

|मार्च 28 2019, पूर्वाह्न 1:19

के संचार निदेशक पीटर फ्रिकर द्वारा डेली हाइव के लिए लिखितवैंकूवर ह्यूमेन सोसाइटी।


क्या पौधे आधारित खाद्य क्रांति के पीछे राजनेता हो रहे हैं? कुछ आशाजनक कार्रवाइयों के बावजूद, सरकारें और राजनीतिक दल पशु-आधारित आहार से दूर जाने में सार्वजनिक और व्यावसायिक हितों से पिछड़ रहे हैं।

यह एक स्वागत योग्य आश्चर्य था जब हेल्थ कनाडा ने पहली बार यह सुनिश्चित किया कि मांस और डेयरी उद्योग के पैरवीकारों ने नई कनाडा खाद्य गाइड के निर्माण में हस्तक्षेप नहीं किया। परिणाम एक साक्ष्य-आधारित मार्गदर्शिका थी जो मांस और डेयरी उत्पादों पर केंद्रित एक की कीमत पर पौधे-आधारित आहार पर अधिक ध्यान केंद्रित करती है।

कनाडा खाद्य गाइड 2019
(स्वास्थ्य कनाडा)

भी स्वागत है, लेकिन कम प्रसिद्ध, संघीय सरकार हैसहयोग पश्चिमी कनाडा में उभरते पौधे आधारित प्रोटीन उद्योग के लिए। कनाडा की दलहनी फसलों (दाल, बीन्स, मटर) और मांस के विकल्प जैसे उत्पादों में उनके संभावित उपयोग का लाभ उठाने के उद्देश्य से, ओटावा प्रेयरी प्रांतों में प्लांट प्रोटीन "सुपरक्लस्टर" बनाने के लिए $150 मिलियन का योगदान दे रहा है। मूल्य वर्धित प्रसंस्करण पर ध्यान केंद्रित करने वाली इस पहल से अगले 10 वर्षों में अनुमानित 4,700 नौकरियां और नई वाणिज्यिक गतिविधि में $700 मिलियन का सृजन होने की उम्मीद है।

चारा / डेली हाइव में परोसी जाने वाली दाल

इस तरह के विकास समझ में आते हैं, क्योंकि अध्ययन के बाद अध्ययन इस बात का ठोस सबूत देता है कि सस्ते मांस की अधिक खपत पर आधारित एक खाद्य प्रणाली पर्यावरण की दृष्टि से अस्थिर, अस्वस्थ और पशु कल्याण के मामले में अनैतिक है। हाल ही में, सम्मानित यूके थिंक-टैंक चैथम हाउस की एक रिपोर्ट ने यूरोपीय संघ से मांस के विकल्पों में निवेश करने का आह्वान किया क्योंकि "पशुधन क्षेत्र की गैर-स्थिरता से निपटने के लिए अत्यधिक मांस खाने के पैटर्न से दूर एक क्रांतिकारी बदलाव की तत्काल आवश्यकता है। " संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण एजेंसी नेकहा"मांस उत्पादन जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण विनाश के लिए एक प्रमुख योगदानकर्ता के रूप में जाना जाता है ..." और पिछले साल दो पौधों पर आधारित मांस कंपनियों को अपने चैंपियंस ऑफ द अर्थ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

अंडे, ब्रेड, डेयरी / शटरस्टॉक

फिर भी मांस और डेयरी क्षेत्रों के लिए कनाडा के करदाताओं का समर्थन बड़े पैमाने पर है और नवोदित संयंत्र-आधारित खाद्य उद्योग के लिए सार्वजनिक धन की कमी है। हाल ही में पेश किए गए संघीय बजट ने व्यापार रियायतों के मुआवजे के रूप में अंडा, मुर्गी पालन और डेयरी उद्योगों को 3.9 बिलियन डॉलर का वादा किया था। पिछले साल, संघीय सरकारकी घोषणा की "उत्पादकता और प्रतिस्पर्धा बढ़ाने" के लिए डेयरी उद्योग के लिए $250 मिलियन। कितने स्थापित कनाडाई व्यवसाय इस तरह के समर्थन का आनंद लेते हैं?

यह सभी देखें

यहाँ ईसा पूर्व में, हाल ही में प्रांतीय सरकारप्रतिबद्ध प्रिंस जॉर्ज में एक बूचड़खाने के विकास के लिए $450,000। इसी तरह के अनुदान नियमित रूप से पूरे कनाडा में मांस उद्योग को दिए जाते हैं। 2017 में, संघीय और मैनिटोबा सरकारेंदिया बेकन उत्पादन बढ़ाने के लिए मेपल लीफ फूड्स को $500,000 - उसी वर्ष कंपनी की शुद्ध कमाई $164.1 मिलियन थी। 2015 में, विश्व स्वास्थ्य संगठनघोषितप्रसंस्कृत मांस मनुष्यों के लिए कार्सिनोजेनिक।

डेयरी गाय / शटरस्टॉक

प्रांतीय सरकार की स्वच्छ बीसी पहल में मांस की खपत को कम करने का कोई उल्लेख नहीं है। फिर भी एक प्रमुख ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालयअध्ययनपिछले साल पाया गया कि मांस और डेयरी उत्पादों से परहेज करना ग्रह पर आपके पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने का एकमात्र सबसे बड़ा तरीका है।

यहां तक ​​कि बीसी की ग्रीन पार्टी ने भी अपने नीति मंच में मांस और पशुधन उद्योगों के नकारात्मक पर्यावरणीय प्रभावों को संबोधित नहीं किया है। यूके में, ग्रीन पार्टी ने "मांस, डेयरी और अन्य पशु उत्पादों के प्रभुत्व वाले आहार से मुख्य रूप से पौधों के खाद्य पदार्थों पर आधारित स्वस्थ आहार में प्रगतिशील परिवर्तन का समर्थन करने का संकल्प लिया है ..."

ए एंड डब्ल्यू प्लांट-आधारित बियॉन्ड मीट बर्गर (@he.pays.she.eats/Instagram)

प्रांत में स्थानीय सरकार ने भी इस मुद्दे को हल करने के लिए बहुत कम किया है। कई मेट्रो वैंकूवर नगर पालिकाओं ने "मांसहीन सोमवार" घोषणाएं की हैं लेकिन कोई भी सक्रिय रूप से स्वस्थ, कम कार्बन, पौधे आधारित आहार को बढ़ावा नहीं देता है। कई लोअर मेनलैंड स्कूलों ने व्यक्तिगत रूप से भागीदारी की हैमीटलेस मंडे पहल स्थापित करने के लिए वैंकूवर ह्यूमेन सोसाइटी लेकिन अभी तक किसी भी स्कूल बोर्ड ने इसे जिला नीति नहीं बनाया है। इसकी तुलना न्यूयॉर्क से करें, जिसने हाल ही में घोषणा की थी कि शहर के सभी पब्लिक स्कूल मीटलेस मंडे प्रोग्राम शुरू करेंगे।

यह समझ में आता है कि राजनेता पौधे-आधारित आहार की सिफारिश करने या मांस की कम खपत के लिए कॉल करने के बारे में डरपोक हो सकते हैं। अमेरिकी कांग्रेस की सदस्य अलेक्जेंड्रिया ओकासियो-कोर्टेज़ ने हाल ही में अपने ग्रीन न्यू डील का प्रचार करते हुए सुझाव दिया, "शायद हमें नाश्ते, दोपहर और रात के खाने के लिए हैमबर्गर नहीं खाना चाहिए" और थादोषीअमेरिकियों के हैम्बर्गर लेने के लिए आने के उनके राजनीतिक विरोधियों द्वारा।

लेकिन Ocasio-Cortez पीछे नहीं हटे हैं। इसके बजाय, उसने धैर्यपूर्वक समझाया है कि क्यों मांस की खपत को कम करने से हमारे पर्यावरण और हमारे स्वास्थ्य को लाभ होगा। सरकार के सभी स्तरों पर कनाडा के नेताओं को समान दृष्टि और साहस दिखाने की आवश्यकता है। बदलाव का सबूत है। जो कुछ गायब है वह है राजनीतिक साहस।

अतिथि लेखक

+ डिश
+ समाचार
+ राजनीति
+ राय
+ खाद्य समाचार
+ शाकाहारी और शाकाहारी
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन