मैराथन वैंकूवर सिटी काउंसिल प्रक्रिया के बाद ब्रॉडवे योजना को आखिरकार मंजूरी मिल गई

|जून 23 2022, सुबह 3:20

छह जनसभाओं के बाद - जो कई हफ्तों तक चली, और सैकड़ों सार्वजनिक वक्ताओं से सुनी - और फिर दर्जनों संशोधनों के बाद, वैंकूवर सिटी काउंसिल ने मंजूरी दे दी हैब्रॉडवे योजना का अंतिम रूप.

मैराथन और गरमागरम प्रक्रिया आखिरकार बुधवार शाम को समाप्त हो गई, जिसमें नगर परिषद ने अलग से योजना के अलग-अलग घटकों पर मतदान किया, संशोधित रूप में पूरी योजना पर मतदान करने से पहले।

ग्रीन पार्टी के पार्षद माइकल विबे, टीम के पार्षद कोलीन हार्डविक, सीओपीई पार्षद जीन स्वानसन और एनपीए पार्षद मेलिसा डी जेनोवा के विरोध में ब्रॉडवे योजना को 7-4 वोटों में मंजूरी दी गई थी।

स्वीकृत के रूप में ब्रॉडवे योजना का मार्गदर्शन करने वाले कई विचार, नीतियां और रणनीतियां अब इस पिछले वसंत में अपनी अंतिम अंतिम योजना के मसौदे में नगर परिषद को प्रदान किए गए शहर के कर्मचारियों की तुलना में काफी भिन्न दिखती हैं।

योजना अभी भी काफी अधिक आवास जोड़ने के आधार पर आधारित है - विशेष रूप से किफायती आवास - और भविष्य के स्काईट्रेन मिलेनियम लाइन ब्रॉडवे एक्सटेंशन के आस-पास रोजगार रिक्त स्थान अरबुटस तक पहुंचने के लिए, 50,000 अतिरिक्त निवासियों और तीन दशकों में 40,000 नौकरियों को समायोजित करने के लिए पर्याप्त है। लेकिन वहां पहुंचने की रूपरेखा -एक दूसरा शहर केंद्र बनाना, वैंकूवर शहर को दक्षिण की ओर प्रभावी ढंग से विस्तारित करना - मौजूदा निवासियों पर प्रभाव को कम करने और रहने की क्षमता में सुधार के साथ अधिक संतुलन हासिल करने की नगर परिषद की इच्छा के कारण बहुत बदल दिया गया है। यह संशोधनों की हॉज-पॉज प्रकृति को देखते हुए, योजना के घोषित लक्ष्यों को प्राप्त करने की व्यवहार्यता पर भी सवाल उठाता है।

नगर पार्षदों और महापौर ने ब्रॉडवे योजना में कुल कम से कम 42 संशोधनों का प्रस्ताव रखा, और अंत में केवल 30 संशोधनों के तहत अनुमोदित किया गया, कुछ संशोधनों के साथ विरोधी दिशाओं में से प्रत्येक को बेअसर कर दिया गया, और अन्य संशोधनों को उनके समर्थकों द्वारा वापस ले लिया गया। इन संशोधनों पर सार्वजनिक वक्ताओं से सुनने के बाद कई बैठक तिथियों पर बहस हुई और मतदान हुआ।

डाउनटाउन वैंकूवर प्रायद्वीप के दक्षिण में ब्रॉडवे योजना के केंद्रीय नियोजन क्षेत्र की मौजूदा स्थिति का हवाई। (गूगल पृथ्वी)

कभी-कभी, नगर परिषद के घोषित लक्ष्यों और लक्ष्यों की विस्तृत श्रृंखला विरोधाभासी थी, यदि अनुपालन नहीं, तो दूसरों के साथ - अन्य नीतियों पर जोर देना और खींचना।

अधिकांश नगर परिषद अधिक आवास की आवश्यकता पर सहमत हुए, विशेष रूप से अधिक बाजार किराये के आवास, बाजार के नीचे किराये के आवास, और सामाजिक आवास को प्रोत्साहित करने की योजना की लक्षित रणनीति।

लेकिन वे किफायती किराये के आवास के मौजूदा निवासियों को गंभीर रूप से प्रभावित किए बिना अतिरिक्त आवास की डिलीवरी को भी पूरा करना चाहते थे, यह देखते हुए कि वैंकूवर की किफायती किराये की आवास आपूर्ति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा ब्रॉडवे योजना क्षेत्र के भीतर स्थित है, जहां पुराने निम्न के बड़े समूह हैं- और मध्य-वृद्धि वाले अपार्टमेंट गुण। कुछ पार्षदों द्वारा सृजित किराये के आवास में अधिक सामर्थ्य प्राप्त करने की इच्छा भी व्यक्त की गई थी।

साथ ही, कुछ नगर पार्षदों ने शहरी डिजाइन कारकों जैसे कि शहर के कर्मचारियों की उल्लिखित अनुमेय इमारत की ऊंचाई और द्रव्यमान, और टावर प्लेसमेंट के साथ भी मुद्दा उठाया। लेकिन ऊंचाई और द्रव्यमान को कम करना - कुल फर्श क्षेत्र को प्रभावी ढंग से कम करना - गैर-लाभकारी और लाभकारी डेवलपर्स के लिए परियोजनाओं की वित्तीय व्यवहार्यता को भी कम करता है।

समग्र रूप से नगर परिषद ने बार-बार अधिक सार्वजनिक पार्कों, सामुदायिक केंद्रों, मनोरंजन स्थलों और अन्य सुविधाओं के लिए एक तीव्र इच्छा व्यक्त की - लेकिन उन्होंने उनके लिए भुगतान करने के तरीके पर एक स्पष्ट मार्ग की पहचान नहीं की, यह देखते हुए कि आधारभूत ब्रॉडवे योजना सार्वजनिक सुविधाएं और शहर के कर्मचारियों द्वारा पहले से प्रस्तावित लाभ काफी हद तक डेवलपर्स द्वारा सामुदायिक सुविधा योगदान (सीएसी) पर निर्भर थे।

ब्रॉडवे योजना के पहले 10 वर्षों में सार्वजनिक सुविधाओं, लाभों और उपयोगिताओं में $ 1 बिलियन उत्पन्न करने के लिए कुछ कॉन्डोमिनियम और अन्य बाजार संचालित विकास की आवश्यकता है, नगर परिषद की इच्छा सूची ऐड-ऑन को कोई फर्क नहीं पड़ता।

मुख्य शहरी योजनाकार थेरेसा ओ'डॉनेल ने नगर परिषद को बताया कि यदि वे अधिक किफायती आवास का पीछा करने के लिए किसी भी कॉन्डोमिनियम को शामिल नहीं करते हैं, तो सभी सीएसी गायब हो जाएंगे।

ब्रॉडवे योजना क्षेत्र में नए उच्च घनत्व, पारगमन-उन्मुख विकास के साथ स्काईट्रेन स्टेशन क्षेत्र का उदाहरण। (वैंकूवर शहर)

योजना पर आज की अंतिम सार्वजनिक बैठक के दौरान संभावित रूप से सबसे परिणामी संशोधनों में से कुछ पर विचार-विमर्श किया गया और अनुमोदित किया गया।

नगर परिषद ने सीओपीई पार्षद जीन स्वानसन द्वारा एक संशोधन को संकीर्ण रूप से मंजूरी दे दी है जिसके लिए मौजूदा किरायेदारों के लिए नीचे के बाजार किराये के घरों को बदलने की आवश्यकता है, जो कि उनके पहले-पहले-अस्वीकार का प्रयोग करते हैं, योजना के नीचे-बाजार किराये की आवास आवश्यकताओं की गणना नहीं की जाती है। इसी तरह की नीति बर्नबाई शहर में पहले से मौजूद है, लेकिन यह डेवलपर्स के समर्थन से उन्हें एक ढांचा प्रदान करके पूरा किया गया था जो अधिक किफायती आवास प्रदान करने की लागत को ऑफसेट करने के लिए उनकी परियोजनाओं में अतिरिक्त घनत्व जोड़ता है। यह वैंकूवर नगर परिषद द्वारा नहीं सुझाया गया था।

सिटी काउंसिल ग्रीन ने ग्रीन पार्टी के पार्षद पीट फ्राई द्वारा वेस्ट एंड में पाए जाने वाले सामान्य टाइपोग्राफी के समान बिल्डिंग डिज़ाइन के "टॉवर इन द पार्क" मॉडल का पता लगाने के लिए शहर के कर्मचारियों से अनुरोध करने पर एक संशोधन किया। इसमें टावर के बहुमंजिला पोडियम बेस को हटाना और इसके बजाय हरे और खुले स्थानों के लिए टावर के आस-पास निजी संपत्ति पदचिह्न आवंटित करना शामिल है।

"यह निश्चित रूप से योजना में अनिश्चितता के स्तर का परिचय देता है," ओ'डॉनेल ने कहा, जब पोडियम और संबंधित फर्श की जगह को हटाने से आवास और सीएसी उद्देश्यों पर टिप्पणी करने के लिए कहा गया, तो जोर देकर कहा कि "यह प्रो फॉर्म पर दबाव डालेगा" विकास। ”

"हम योजना के साथ आगे बढ़ेंगे, और कर्मचारी अध्ययन करेंगे, हम कुछ वित्तीय परीक्षण करेंगे, और निस्संदेह हम दिखाएंगे कि उन इकाइयों को पुनर्प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त ऊंचाइयों की आवश्यकता होगी। हम उन संशोधनों को परिषद के सामने रखेंगे, और यह योजना के लिए एक महत्वपूर्ण संशोधन होगा।"

1477 वेस्ट ब्रॉडवे, वैंकूवर में भविष्य के साउथ ग्रानविले स्टेशन के ऊपर शहर द्वारा स्वीकृत टॉवर का कलात्मक प्रतिपादन। (मुसन कैटेल मैके पार्टनरशिप/पीसीआई डेवलपमेंट्स)

फ्राई द्वारा रखा गया एक और संशोधन बाद में एबीसी पार्षद लिसा डोमिनाटो द्वारा संशोधित किया गया था। फ्राई पहले पांच वर्षों में भविष्य के मेट्रो स्टेशनों और औद्योगिक / रोजगार क्षेत्रों के साथ-साथ सामाजिक आवास परियोजनाओं के आसपास "केंद्र" क्षेत्रों से शुरू होने वाले ब्रॉडवे योजना के चरणबद्ध कार्यान्वयन को विनियमित करना चाहता था। फ्राई ने कहा कि कैंबी कॉरिडोर योजना के लिए एक समान चरणबद्ध कार्यान्वयन रणनीति बनाई गई थी।

फ्राई ने कहा, "मैं इस बात से घबराया हुआ हूं कि मौजूदा रेंटल का क्या होगा।" "हम सभी भूमि असेंबली पर ध्यान दे रहे हैं, हम देख रहे हैं कि सभी पुराने अपार्टमेंट बेचे जाने के लिए तैयार हो रहे हैं। हम जानते हैं कि दबाव आ रहा है, और यह मुझे परेशान करता है, लेकिन मैं इस संशोधन के साथ जी सकता हूं।"

ग्रीन पार्टी के पार्षद एड्रियन कैर, जिन्होंने अपने संशोधन पर फ्राई के साथ काम किया, ने कहा कि इरादा "क्षेत्र में थोक विकास" और मौजूदा किफायती आवास के विस्थापन को रोकना है।

"इस पर काउंसलर फ्राई के साथ काम करने का मेरा इरादा वास्तव में यह सुनिश्चित करना है कि हम बड़े पैमाने पर विकास के रास्ते पर नहीं जाते हैं, जो डेवलपर्स द्वारा योजना क्षेत्र में वर्तमान में किफायती आवासीय भवनों को खरीदने और विकसित करने के प्रस्तावों के साथ भूमि मूल्यों को बढ़ाएगा, " कैर ने कहा।

डोमिनाटो के संशोधन ने फ्राई के मूल संशोधन को ओवरराइड कर दिया, इसके बजाय शहर के कर्मचारियों को ब्रॉडवे योजना क्षेत्र में पुनर्विकास के लिए "परिवर्तन की गति" दृष्टिकोण पर वापस रिपोर्ट करने का निर्देश दिया, जिसमें सेवन के लिए उचित संख्या में आवेदनों पर आगे का अध्ययन शामिल था।

डोमिनाटो द्वारा संशोधन के संस्करण को शहर के कर्मचारियों द्वारा समर्थित किया गया था, क्योंकि उन्हें उम्मीद है कि विकास में सबसे बड़ी दिलचस्पी भविष्य के मेट्रो स्टेशनों के पास होगी।

"हम चरणबद्धता की अनुशंसा नहीं करते हैं," शहर के लिए योजना और स्थिरता के विशेष परियोजना कार्यालय के कार्यवाहक निदेशक मैट शिलिटो ने कहा।

"हम मानते हैं कि योजना में भूमि उपयोग और निर्मित फॉर्म निर्देशों के आधार पर केंद्रों में वैसे भी एक प्राकृतिक फोकस होगा, और हमारा मानना ​​​​है कि आवासीय क्षेत्रों में विकास धीमा होगा, मुख्य रूप से उन परियोजनाओं की वित्तीय व्यवहार्यता के कारण। लघु अवधि। हमारा मानना ​​​​है कि आवासीय क्षेत्रों में नए किराये के आवास और पुराने किराये के स्टॉक के नवीनीकरण सहित नए आवास को सक्षम करना महत्वपूर्ण है। ”

ब्रॉडवे योजना, नवंबर 2021। (वैंकूवर शहर)

Wiebe द्वारा प्रस्तावित एक संशोधन को भी Dominato द्वारा सफलतापूर्वक संशोधित किया गया था। पुरानी सामुदायिक योजनाएँ जो ब्रॉडवे योजना क्षेत्र के साथ ओवरलैप करती हैं - 1970 के किट्सिलानो और फेयरव्यू स्लोप्स योजनाएँ, 1990 के दशक की सेंट्रल ब्रॉडवे और अर्बुटस नेबरहुड पॉलिसी प्लान, 2007 बरार्ड स्लोप प्लान, और 2010 माउंट प्लेज़ेंट कम्युनिटी प्लान - अब निरस्त कर दी गई हैं। शहर के कर्मचारी इन पुरानी योजनाओं के घटकों को ब्रॉडवे योजना में शामिल करने के तरीकों का पता लगाएंगे।

बहु-दिवसीय विचार-विमर्श के दौरान किए गए नगर परिषद द्वारा अनुमोदित कुछ अन्य उल्लेखनीय संशोधन यहां दिए गए हैं:

  • विकास से विस्थापित मौजूदा किराएदारों के लिए एक अस्थायी किराये के लिए भुगतान किया गया स्थानांतरण, एक टॉप-अप के साथ अंतरिम किराए को समान रखते हुए
  • सीएमएचसी के शहर-व्यापी औसत किराए या मौजूदा किराए से 20% कम, जो भी कम हो, नए विकास पर लौटने का अधिकार-पहले-अस्वीकार
  • अधिक सार्वजनिक सुविधाओं और लाभों के भुगतान में सहायता के लिए सीएसी को और कैसे सृजित किया जा सकता है, इस पर विचार करते हुए
  • अधिक सार्वजनिक पार्क और हरित स्थान जोड़ने के तरीके तलाश रहे हैं
  • प्रांतीय सरकार से क्षेत्र की स्कूल क्षमता में अधिक निवेश पर विचार करने के लिए कहना
  • भविष्य के मेट्रो स्टेशनों के पास "केंद्र" क्षेत्रों में टावरों की संख्या प्रति शहर ब्लॉक तीन तक सीमित करना
  • अधिक भूमि संयोजन की आवश्यकता को कम करने के लिए संकरी सड़क के अग्रभागों पर विकास की अनुमति देना, 150 फीट के बजाय 99 फीट तक कम करना
  • ब्रॉडवे पर बाइक लेन जोड़नाशहर के कर्मचारियों द्वारा उल्लिखित चार-लेन धमनी मानक से नीचे के वाहनों के लिए सड़क स्थान को कम करके

फॉरवर्ड टुगेदर मेयर कैनेडी स्टीवर्ट ने कहा, "सभी अनगिनत घंटों के लिए शहर के कर्मचारियों को हार्दिक धन्यवाद, और एक बहुत ही अनोखी परिषद के साथ मदद करना जो हर चीज पर इनपुट करना पसंद करती है और इसे पार्षदों का एक बहुत ही सफल विचार बनाती है।" उनकी समापन टिप्पणी।

"मुझे लगता है कि यह एक अद्भुत योजना है जैसा कि यह खड़ा है। जब वे बड़े पारगमन निवेश करते हैं तो सरकारों के वरिष्ठ स्तरों से यही अपेक्षा की जाती है - कि वे यह सुनिश्चित करते हैं कि एक तीव्र आवास की कमी के दौरान हम उन योजनाओं के साथ उनके निवेश का मिलान करें जो मिश्रित प्रकार की घनत्व लाएंगे, न कि लाइन के साथ लक्जरी कॉन्डोस लेकिन वास्तव में पूर्ण समुदायों का निर्माण करना जिसमें लोग वास्तव में रहना चाहेंगे और रह सकते हैं। मुझे लगता है कि यह योजना वह सब पूरा करती है ... यह देश के सबसे रोमांचक पड़ोस में से एक होने जा रहा है। ”

ग्रीन पार्टी के नगर पार्षद फ्राई: "यह हमारे शहर के लिए एक बड़ा गेम चेंजर है ... [लेकिन] जनता की राय का ध्रुवीकरण किया गया है और यहां तक ​​​​कि हथियार भी बनाया गया है, और हमें इस योजना के साथ बहुत अधिक परेशानी झेलनी पड़ी है। योजना न होना हमारे लिए कोई विकल्प नहीं है, हमारे पास एक मेट्रो है और यह एक सौदा हो चुका है कि यह पहले से ही अर्बुटस जा रहा है। हमें यह अनुमान लगाने की आवश्यकता है कि मौजूदा समुदाय पर इसका किस तरह का प्रभाव पड़ने वाला है और गलियारे के साथ मौजूदा किराएदारों पर इसका किस तरह का प्रभाव पड़ने वाला है। मुझे लगता है कि हम सभी संशोधनों के साथ उतरे हैं, कुछ वास्तव में मजबूत नियम हैं जो किराएदारों की रक्षा करते हैं। ”

एबीसी काउंसलर रेबेका ब्लिग: "जनता से प्रतिक्रिया सुनना हमारा काम है, और मेरा मानना ​​​​है कि हमने वास्तव में बहुत ही सोच-समझकर किया है। इसे द्विआधारी के रूप में प्रस्तुत करना और 'हां या नहीं' वोट यह नहीं है, यह कभी भी इस योजना का परिणाम नहीं होने वाला था, बल्कि प्रतिक्रिया को आकार देने और उस संतुलन को बनाए रखने के बारे में था ... . निश्चित रूप से कुछ लोग ऐसे होंगे जो बदलाव नहीं चाहते हैं, और मैं इसकी सराहना करता हूं, लेकिन यही वह जगह है जहां नेताओं को आगे आना होगा।

एबीसी पार्षद लिसा डोमिनाटो: "हमें विकास की योजना बनाने की ज़रूरत है, हमें बदलाव की योजना बनाने की ज़रूरत है। यह योजना आवास की एक श्रृंखला प्रदान करती है ... और यह रोजगार और नौकरी की जगह, और स्थानीय नौकरियों और छोटे व्यवसायों का भी समर्थन करती है, जो मुझे लगता है कि गंभीर रूप से महत्वपूर्ण हैं। हम केवल आवास का शहर नहीं हो सकते हैं, हमें एक ऐसा शहर बनने की जरूरत है जहां लोगों के लिए रोजगार हो। वास्तविकता यह है कि शहर में नौकरी के अवसरों के कारण बहुत से लोग वैंकूवर आते हैं, और वे जहां काम करते हैं, उसके करीब रहना चाहते हैं। ”

टीम पार्षद कोलीन हार्डविक: "ब्रॉडवे योजना निश्चित रूप से सभी के द्वारा नहीं बनाई गई थी। एक ब्रॉडवे योजना जहां सैकड़ों सार्वजनिक वक्ताओं ने रात-रात अपनी चिंताओं को उठाया, स्पष्ट रूप से सभी के द्वारा नहीं बनाया गया था। एक ब्रॉडवे योजना जहां हजारों किरायेदारों को डर है कि ब्रॉडवे कॉरिडोर में अपने किराए-नियंत्रित घरों को डिमोविक्शन में खो दिया जाए, हर किसी के लिए कुछ प्रदान नहीं कर रहा है ... ब्रॉडवे योजना ने पहले ही संपत्ति की कीमतों में वृद्धि की है। बिक्री के लिए सूचीबद्ध अपार्टमेंट और वाणिज्यिक एजेंटों के विज्ञापन हैं जो मालिकों के लिए ब्रॉडवे योजना का मुद्रीकरण करने में विशेषज्ञ हैं। उच्च किराए और घर की कीमतों के साथ भूमि मुद्रास्फीति अपरिहार्य परिणाम होगी ... यह योजना निश्चित रूप से प्रगति नहीं है।"

सीओपीई पार्षद जीन स्वानसन: "मुझे नहीं लगता कि कमजोर लोग इस योजना पर केंद्रित हैं। मुझे नहीं लगता कि अगर हम निजी क्षेत्र पर निर्भर हैं तो हम कमजोर लोगों को केंद्र में रख सकते हैं। हमें कुछ व्यापक चाहिए जो हमें वह सामर्थ्य प्रदान करे जिसकी हमें आवश्यकता है, लेकिन यह बात नहीं है... मुझे लगता है कि संशोधनों ने योजना में सुधार किया है, लेकिन मैं अभी भी इसके बारे में वास्तव में चिंतित हूं। मुझे चिंता है क्योंकि छोटे व्यवसायों को सभ्य बनाया जाएगा, और योजना को लागू करने से पहले हमें उनकी सुरक्षा के उपायों की आवश्यकता है, न कि लाइन से नीचे। मुझे चिंता है क्योंकि सबसे गरीब एक तिहाई किराएदारों के लिए कुछ भी नहीं है। वे बाजार से नीचे की 20% इकाइयों को वहन करने में सक्षम नहीं होंगे। ”

एबीसी पार्षद सारा किर्बी-युंग: "मेरे दृष्टिकोण से, चार साल के कार्यकाल के अंत में कुछ भी नहीं करना और जनादेश कोई समाधान नहीं है। यह विकास को निर्देशित करने के लिए 30 साल की योजना है, अनिवार्य रूप से एक पीढ़ी से अधिक ... मेरे लिए, यह एक मान्यता है कि परिवर्तन रातोंरात नहीं हो रहे हैं, लेकिन हम किस तरह के शहर का निर्माण करना चाहते हैं, इसके लिए एक ढांचा स्थापित कर रहे हैं। उस ढांचे में समय के साथ निरंतर परिशोधन और अनुकूलन का अवसर है। हमें एक योजना की आवश्यकता है, मेट्रो यहाँ है, और इसे बनाया जा रहा है, लेकिन एक योजना के बिना हम परिवर्तन का मार्गदर्शन नहीं कर रहे हैं। ट्रेन स्टेशन से निकल चुकी है।"

ड्राफ्ट भूमि उपयोग और ब्रॉडवे योजना की ऊंचाई, पिछले मार्च 2022 संस्करण। (वैंकूवर शहर)

ब्रॉडवे योजना के भीतर मौजूदा और भविष्य के ग्रीनवे मार्ग। (वैंकूवर शहर)

ब्रॉडवे योजना के भीतर मौजूदा और भविष्य के ग्रीनवे मार्ग और उद्देश्य से निर्मित बाइक मार्ग। (वैंकूवर शहर)

जिन क्षेत्रों में क्वीन एलिजाबेथ पार्क से निकलने वाले व्यू कोन 3 में घुसपैठ के लिए ब्रॉडवे प्लान क्षेत्र में ऊंची इमारतों पर विचार किया जाएगा। (वैंकूवर शहर)

ब्रॉडवे योजना के लिए योजना प्रक्रिया वसंत 2018 में विजन वैंकूवर के नेतृत्व में पिछले वैंकूवर नगर परिषद द्वारा शुरू की गई थी।

संघीय और प्रांतीय सरकारों द्वारा $2.8-बिलियन मेट्रो निवेश के बदले में, वैंकूवर शहर को अतिरिक्त आवास और रोजगार रिक्त स्थान के साथ सेंट्रल ब्रॉडवे को सघन करने की आवश्यकता है। ब्रॉडवे योजना योजना प्रक्रिया 2018 में वैंकूवर शहर और ट्रांसलिंक के बीच हस्ताक्षरित मेट्रो परियोजना के सहायक नीति समझौते से शुरू हुई थी।

2018 के मध्य से, योजना प्रक्रिया के दौरान अटकलों को रोकने के लिए ब्रॉडवे योजना क्षेत्र के भीतर अधिकांश प्रकार के रीजनिंग पर अस्थायी रोक लगा दी गई है। अब जब योजना को अंतिम रूप दे दिया गया है, तो स्थगन समाप्त हो जाएगा, जो महामारी के पहले के प्रभावों के कारण पहले से प्रत्याशित एक वर्ष से अधिक समय तक जारी रहा।

ब्रॉडवे प्लान की सबसे ऊंची इमारतें भविष्य के मेट्रो स्टेशनों के सबसे करीब होंगी, जिसमें साउथ ग्रानविले स्टेशन क्षेत्र (जो कि क्वीन एलिजाबेथ पार्क व्यू कोन से प्रभावित नहीं है) के साथ 40 मंजिलों तक की सबसे ऊंची इमारत है। कार्यालयों, होटलों और आवासीय के साथ उपयोग के मिश्रण - जमीनी स्तर के खुदरा / रेस्तरां फ्रंटेज के साथ पूर्ण - को प्रोत्साहित किया जाएगा। सेंटर या शोल्डर एरिया में 20 से 30 मंजिल के बीच टावर लगाने की अनुमति होगी।

मौजूदा अपार्टमेंट क्षेत्रों में, जो ब्रॉडवे योजना क्षेत्र के अधिकांश हिस्से के लिए जिम्मेदार है, टावर की ऊंचाई 12 से 20 मंजिलों के बीच आम तौर पर अनुमति दी जाएगी, लेकिन प्रति शहर ब्लॉक में दो टावरों की सीमा के साथ।

यद्यपि ये आज की तुलना में अपेक्षाकृत महत्वपूर्ण परिवर्तन हैं, नगर परिषद के संशोधनों से पहले भी, शहर के कर्मचारियों ने यह सुनिश्चित किया है कि पुनर्विकास की गति दशकों में फैली हुई होगी।

ब्रॉडवे योजना एक छह वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैली हुई है जो उत्तर में 1 एवेन्यू, पूर्व में क्लार्क ड्राइव, दक्षिण में 16 वीं एवेन्यू और पश्चिम में वाइन स्ट्रीट, किट्सिलानो के एक हिस्से या अधिकांश जिलों और पड़ोस को कवर करती है। फेयरव्यू, और माउंट प्लेजेंट।

अन्य क्षेत्र की योजनाओं के समान, ब्रॉडवे योजना शहरी डिजाइन, आवास, नौकरी की वृद्धि और भूमि उपयोग के अवसरों की पहचान करती है जो व्यापक नगरपालिका और क्षेत्रीय जरूरतों और हितों के साथ-साथ नए और बेहतर सार्वजनिक स्थानों, सामुदायिक सुविधाओं, परिवहन बुनियादी ढांचे और सहायक उपयोगिताओं के साथ संरेखित होती हैं। .

लेकिन ब्रॉडवे योजना कैंबी कॉरिडोर योजना, ग्रैंडव्यू-वुडलैंड योजना, वेस्ट एंड प्लान और डाउनटाउन ईस्टसाइड योजना की तुलना में कहीं अधिक विवादास्पद प्रक्रिया थी।

योजना प्रक्रिया के दौरान, कैंबी कॉरिडोर योजना के नुकसान को बार-बार दोहराया गया, विशेष रूप से कॉन्डोमिनियम बनाने पर इसका ध्यान, और किराये के आवास और सामाजिक आवास की कमी को उसी हद तक शामिल किया गया जैसा कि ब्रॉडवे योजना में उल्लिखित है।

जबकि कैंबी कॉरिडोर योजना ने आज तक अपने प्रमुख आवास कार्यकाल प्रकार के रूप में अत्यधिक आवास उत्पन्न किया है, शहर का लक्ष्य ब्रॉडवे योजना में नए आवास आपूर्ति के आधे से अधिक के लिए किराये के आवास खाते का लक्ष्य है: 46% बाजार किराये के घर, 7% बाजार के नीचे के किराये के घर, 12% सामाजिक आवास, और 34% बाजार के कॉन्डोमिनियम / स्तर। आवास अवधि प्रकारों की श्रेणी में सभी आय स्तरों के लिए कुल 30,000 अतिरिक्त घरों का निर्माण करने का लक्ष्य है।

कैंबी कॉरिडोर योजना के लिए नियोजन प्रक्रिया भी बिना किसी पुनर्निर्धारित अधिस्थगन के आयोजित की गई थी, और वर्षों से परामर्श और नियोजन कार्य के दौरान बड़े पैमाने पर अटकलों की गतिविधि हुई। और ब्रॉडवे योजना के विपरीत, कैंबी कॉरिडोर योजना बनाने की प्रक्रिया स्काईट्रेन रीढ़, कनाडा लाइन के खुलने के बाद ही शुरू हुई।

स्काईट्रेन के मिलेनियम लाइन ब्रॉडवे एक्सटेंशन का अर्बुटस तक छह किलोमीटर लंबा, छह-स्टेशन विस्तार 2025 के अंत में खुलने वाला है।

शहर द्वारा बनाई जाने वाली अगली क्षेत्र योजना होगीरूपर्ट और रेनफ्रू स्टेशन क्षेत्र योजना, जिसने देखाइस पिछले वसंत में नगर परिषद द्वारा अनुमोदित योजना प्रक्रिया दृष्टिकोण . पूर्वी वैंकूवर में स्काईट्रेन के रूपर्ट और रेनफ्रू स्टेशनों के आसपास के कई वर्ग किलोमीटर को सघन करने के लिए एक मसौदा अंतिम योजना पर सार्वजनिक परामर्श के बाद, ग्रीष्मकालीन 2023 में अगली नगर परिषद द्वारा विचार किए जाने की उम्मीद है।

यह स्पष्ट नहीं है कि वर्तमान नगर परिषद के पास अपने कार्यकाल के अंत से पहले विचार-विमर्श करने और निर्णय लेने के लिए पर्याप्त समय होगावैंकूवर योजना का अंतिम मसौदा अक्टूबर 2022 के चुनाव से पहले। वैंकूवर योजना एक उच्च-स्तरीय, शहर-व्यापी योजना है जो ब्रॉडवे योजना की तरह एक क्षेत्र योजना के समान नीतिगत नुस्खे और शर्तों की पेशकश नहीं करती है। लेकिन यह शहर के उन क्षेत्रों में नई क्षेत्र योजनाएँ बनाने के लिए भविष्य की अतिरिक्त योजना प्रक्रियाओं की नींव रखता है जिनके पास पहले से कोई क्षेत्र योजना नहीं है या जो पुराने क्षेत्र की योजना द्वारा शासित हैं।

केनेथ चानो

+ समाचार
+ विकास
+ राजनीति
+ सिटी हॉल
+ शहरीकृत
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन